रविवार, जून 14, 2020

जिंदा मुहावरों का समय ... डाॅ शरद सिंह के संस्मरण पुस्तक के अंश - 7

 80 के दशक में आंचलिक और कस्बाई पत्रकारिता का अपना एक विशेष महत्त्व था। छोटे शहरों में पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करना जहां एक ओर जोखिम भरा हुआ करता था वहीं दूसरी ओर उसे सम्मान की दृष्टि से भी  देखा जाता था। मैंने जब पन्ना से ज़मीनी पत्रकारिता शुरू की तो मुझसे पहले श्रीमती प्रभावती शर्मा स्थानीय समाचार पत्र "पन्ना टाईम्स" का संपादन कर रही थीं और उन्हीं दिनों मेरी दीदी वर्षा सिंह पत्रकार एवं संवाददाता के रूप में जबलपुर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र #नवीनदुनिया में नियमित रूप से "जोग लिखी" का कॉलम लिख रही थीं। फिर मैंने कमान सम्हाल ली। इस तरह  मैं पन्ना जिले की तीसरी महिला पत्रकार रही। यद्यपि श्रीमती प्रभावती शर्मा का दायरा स्थानीय समाचार पत्र के संपादक होने के कारण जिले तक सीमित था और  दीदी वर्षा सिंह मध्य प्रदेश विद्युत मंडल में चयनित होने के बाद पत्रकारिता छोड़कर नौकरी करने लगी थीं। वहीं मैं #जबलपुर #सतना #रीवा #भोपाल आदि अनेक स्थानों से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में नियमित रूप से संवाददाता के रूप में तथा अनुबंध पर राष्ट्रीय स्तर के दैनिक तथा साप्ताहिक  #समाचारपत्र  एवं #पत्रिकाओं  के लिए कार्य करती रही। 
      एक लंबा अरसा पत्रकारिता के लिए समर्पित होकर मैंने कार्य किया। जबलपुर के  #नवीनदुनिया #नवभारत #ज्ञानयुगप्रभात #दैनिकभास्कर आदि। सतना के सतना टाइम्स। #रीवा के #रीवासमाचार। भोपाल के #प्रजामित्र, छतरपुर के #कृष्णक्रांति, दमोह से #दमोहसंदेश, कटनी से निकलने वाले #दैनिकआलोक.... इन अनेक समाचार पत्रों में संवाददाता की हैसियत से मैंने निरंतर लेखन कार्य किया। पत्रकार के रूप में अनेक राजनेताओं से साक्षात्कार किया जिसमें श्रीमती मेनका गांधी, एच.के.एल. भगत, अर्जुन सिंह, कैप्टन जयपाल सिंह, हेमवती नंदन बहुगुणा, बाबू जगजीवन राम, गवर्नर के.एम. चांडी इत्यादि प्रमुख थे। खजुराहो फेस्टिवल की नियमित रूप से चार-पांच वर्षों तक मैंने रिपोर्टिंग की और इस दौरान प्रसिद्ध नृत्यांगना उमा शर्मा, सोनल मान सिंह,  से मेरी बातचीत को #रविवार #पत्रिका में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था।
#ज़िंदा_मुहावरों_का_समय
#संस्मरण #मेरेसंस्मरण #डॉशरदसिंह #शरदसिंह #Memoir #MyMemoir #Zinda_Muhavaron_Ka_Samay
#DrSharadSingh #miss_sharad

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें